Desi RamBaan Home Remedy For Every Stomach Disease

Wednesday, November 2, 2011

।पेट की हर बीमारी के लिए रामबाण है यह नुस्खा।

चिकित्सा के क्षेत्र में दुनिया ने काफी तरक्की कर ली है। लेकिन आज भी स्वास्थ्य कि क्षेत्र में प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद और योग को सर्वाधिक भरोसेमंद और अचूक माना जाता है।  ऐलोपैथिक दवाइयां रोग के लक्षणों को दबाती और नष्ट करती है, जबकि प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद और योग का लक्ष्य बीमारी को दबाना नहीं बल्कि शरीर को अंदर से मजबूत करके हर बीमारी को जड़ से मिटाना होता होता है। आयुर्वेद के अंतर्गग नीबू के प्रयोग को बेहद फायदेमंद और गुणकारी माना गया है।

नीबू में ऐसे कई दिव्य गुण होते हैं जो पेट संबंधी अधिकांस बीमारियों को दूर करने में बेहद कारगर होता है। खुल कर भूख न लगना, कब्ज रहना, खाया हुआ पचाने में समस्या आना, खट्टी डकारें आना, जी मचलाना, एसिडिटी होना, पेट में जलन होना....ऐसी ही कई बीमारियों में नीबू का प्रयोग बहुत फयदेमंद और कारगर सिद्ध हुआ है।


सावधानियां (Precautions)
- निबू की तासीर ठंडी मानी गई है, इसलिये शीत प्रकृति के लोगों को इसका प्रयोग कम मात्रा में ही करना चाहिये।
-जहां तक संभव हो नीबू का प्रयोग दिन में ही करना चाहिये, शाम को या रात में प्रयोग करने से सर्दी-जुकाम होने की  संभावना रहती है।
- व्यक्ति अगर किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हो तो उसे किसी जानकार आर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श के बाद ही नीबू  का सेवन करना चाहिये।

Comments (5) -

ARUNGOSWAMIIndiaARUNGOSWAMI said:

IAM SUFFRING GAS DIESIES

ARUNGOSWAMIIndiaARUNGOSWAMI said:

PLZ SABHI MEDICINE KE BAARE MAIN BATAI

Raju JainIndiaRaju Jain said:

Allergy

ranjeetIndiaranjeet said:

nic

ranjeetIndiaranjeet said:

nic

Add comment




  Country flag
biuquote
  • Comment
  • Preview
Loading